मनोरंजन जगह की हस्तियां हो या फिर क्रिकेटर्स या इंफ्लूएंसर ये सब सोशल मीडिया पर प्रचार करते हुए दिखाई देते हैं. इंस्टाग्राम, Youtube चैनल या सोशल मीडिया के जरिए इंफ्लूएंसर्स अपने अधिक से अधिक फोलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं, जिससे बड़े-बड़े ब्रांड्स उनके पास आएं और वह उन उत्पादों का प्रचार करें. कई बार सिर्फ पैसों के लिए ही प्रचार किया जाता है. ऐसे में उपभोक्ताओं के साथ धोखा हो जाता है. अब इस समस्या को लेकर एडवरटाइजिंग स्टैंडर्स काउंसिंल ऑफ इंडिया (ASCI) ने सेल्फ रेगुलेशन बढ़ाने के लिए ड्रॉफ्ट गाइडलाइन जारी कर दी है.
ASCI की ओर से जारी की गई गाइडलाइन 15 अप्रैल से लागू हो जाएगी. जिसके बाद आपके चहेते सितारे हों या इंफ्लुएंसर उनके पोस्ट बदले हुए नजर आएंगे. ASCI ऐसी एडवरटाइजमेंट पर नजर रखती है व सेल्फ रेगुलेशन को बढ़ावा देती है, जिससे उपभोक्ता को न भटकाया जा सके व ब्रांड्स गलत दावे न कर सके. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने टीवी चैनल्स के लिए गाइडलाइंस जारी की है. इसके लिए एएससीआई (ASCI) के व्हाट्सएप नंबर 7710012345 को स्क्रॉल करने के निर्देश दिए रहैं. अहर उपभोक्ता को विज्ञापन के दावे झूठे लगते हैं या उससे उन्हें कोई आपत्ति है तो इस नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है.
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माना जा रहा है कि इन नियमों से उपभोक्ताओं को सहायता मिलेगी. एएससीआई की इस ड्राफ्ट गाइडलाइंस पर इंडस्ट्री, इंफ्लुएंसर्स व उपभोक्ता 8 मार्च तक अपनी राय दे सकते हैं. 31 मार्च 2021 से पहले फाइनल गाइडलाइन जारी कर दी जाएगी और 15 अप्रैल के रिलीज होने वाले तमाम पोस्ट पर इंफ्लुएंसर्स को इन गाइडलाइन का पालन करना होगा.