30 C
Guwahati
Sunday, June 26, 2022
More

    प्रधानमंत्री मोदी ने देश की महिलाओं को सम्मान से जीने का हक दिया – संतोष गोयल

     संतोष गोयल ,दिल्ली: भारतीय महिलाओं एवं लड़कियों के लिए वरदान साबित हुई शौचालय योजना मई 2014 की शाम में, उत्तर पश्चिम भारत के ग्रामीण इलाके में जब दो किशोरियों को अकेले अपने घर के पास खुले मैदान में शोच के लिए निकली थी. तब उनके साथ हुए बलात्कारों ने महिलाओं की दुर्दशा का उजागर किया. घर में शौचालय ना होने के कारण लड़कियां जब कुदरत की देन से गुजरती तो सोचा जब खुले में शौच जाती थी, तो वह किस कदर अपमानित होती थी.

         इसकी अगर किसी ने चिंता की तो हमारे देश के आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने की और उन्होंने देशभर में स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में युद्ध स्तर पर शौचालयों का निर्माण कराया. इससे महिलाओं को सुरक्षा तो मिली ही सोचो जब एक गर्भवती महिला रात भर यह सोचकर नहीं सो पाती थी कि उसे अंधेरे में शौचालय ना होने के कारण सुबह जल्दी उठकर अंधेरे में शोच के लिए जाना है और महिलाओं की सुबह तो होती ही अपमान से थी क्योंकि ग्रामीण क्षेत्रों में आप इतिहास उठा कर देखिए कि सबसे ज्यादा बलात्कार या छेड़खानी के मामले अगर हुए हैं तो वह अधिकतर सुबह शोच के समय यही होते थे.

     आज महिलाओं के दर्द को देखते हुए हमारे देश के प्रधानमंत्री जी ने गांव गांव में हर घर शौचालय का निर्माण हो रहा है, जिससे हमारे देश में स्वच्छ भारत मिशन का सपना भी पूर्ण हो रहा है और महिलाओं  घर में शौचालय ना होने के कारण अनेकों प्रकार की यातनाएं झेलनी पड़ती थी. उनसे भी मुक्ति अगर आज महिलाओं को मिली है तो उसका अगर श्रेय किसी को जाता है. हमारे देश के प्रधानमंत्री जी को जाता है जो कहते थे सौगंध मुझे इस मिट्टी की मैं देश नहीं झुकने दूंगा मैं देश नहीं मिटने दूंगा.                                         

    सचिव दिल्ली बीजेपी.

    (यह लेखक के अपने विचार है).

    Published:

    Follow TIME8.IN on TWITTER, INSTAGRAM, FACEBOOK and on YOUTUBE to stay in the know with what’s happening in the world around you – in real time

    First published

    ट्रेंडिंग