30 C
Guwahati
Sunday, June 26, 2022
More

    अब दिल्ली में भी देख सकेंगे बुर्ज खलीफा और लंदन ब्रिज

    दिल्ली: अब बुर्ज खलीफा, लंदन ब्रिज और स्टैचू ऑफ लिबर्टी को देखने के लिए लोगों को विदेश जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इन सभी पर्यटन स्थलों को अब हम दिल्ली में ही देख सकेंगे. दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के निजामुद्दीन स्थित ‘वेस्ट टू वाटर पार्क’ की सफलता के बाद उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने भी मध्य दिल्ली के मशहूर अजमल खां पार्क में ‘वर्ल्ड पार्क’ के नाम से पार्क बनाने का फैसला किया है. जिसमें इन मशहूर पर्यटन स्थलों के जैसी दिखने वाली कबाड़ से बनी इनकी कलाकृतियां नजर आएंगी.

    बता दे कि, यहां पर 10 से ज्यादा देशों की मशहूर पर्यटन स्थलों की कलाकृतियों को कबाड़ से तैयार किया जाएगा. और एक अनुमान के मुताबिक, इसमें 30 करोड़ रुपये से ज्यादा का खर्चा आएगा. इस राशि को नगर निगम ने सीएसआर के माध्यम से जुटाने का प्रयास शुरू किया कर दिया है. उत्तरी दिल्ली नगर निगम के मेयर जयप्रकाश ने कहा कि, अजमल खां हमारा ऐतिहासिक और बहुत पुराना पार्क हैं. यह मध्य दिल्ली में हैं. इसमें वर्ल्ड पार्क के तैयार होने के बाद हमें बड़ी संख्या में पर्यटकों के आने की उम्मीद है. साथ ही, अधिकारियों का कहना है कि, इस पार्क पर तेजी से कार्य करें, ताकि जल्द से जल्द यह सौगात जनता को दी जा सके.

    यहां भी पढ़े: दिल्ली- एनसीआर के लोगों को DTC की तरफ से मिली खुशखबरी, जल्द शुरू होंगी नयी सेवाएं
    बता दें कि, पार्क में 10 से ज्यादा कलाकृतियों का निर्माण होना है जिसमें ये कलाकृतियां प्रस्तावित हैं.

    -द बुर्ज खलीफा- दुबई
    -द ग्रेट बुद्धा ऑफ कामाकुरा- जापान
    -ट्वीन टावर-मलेशिया
    -सिडनी ओपेरा हाउस- आस्ट्रेलिया
    -लोटस टैंपल- भारत
    -स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी- यूएसए
    -लंदन ब्रिज- यूनाइटेड किंगडम
    -द ग्रेट चाइनला वाल- चीन

    खास बात यह है, कि सभी कलाकृतियों में कबाड़ का उपयोग होगा. यह कबाड़ नगर निगम कलाकारों को अपने स्टोर में सालों से पड़ी कार, रहड़ी पटरी और बिजली के खंभे जैसी चीजें देगी. जिससे नगर निगम को अपने कबाड़ का निस्तारण करने में भी मदद होगी और स्टोर में भी जगह खाली हो जाएगी. इससे स्वच्छता भी होगी. यह ‘वर्ल्ड पार्क’ 9 एकड़ में बनाया जाएगा, जबकि इससे पहले बना ‘वेस्ट टू वाटर पार्क’ 7 एकड़ में बना हुआ है. इसमें (वर्ल्ड पार्क) पर्यटकों से जुड़ी सभी नागरिक सेवाएं उपलब्ध होंगी. आधुनिक टिकटिंग व्यवस्था के साथ कैफिटेरिया और चाइल्ड प्लेस्टेशन भी होगा. साथ ही में, खासतौर पर जन्मदिन और वर्षगांठ मनाने के लिए अलग से कॉर्नर होंगे. जिन्हें शुल्क देकर बुक किया जा सकता है.

    Published:

    Follow TIME8.IN on TWITTER, INSTAGRAM, FACEBOOK and on YOUTUBE to stay in the know with what’s happening in the world around you – in real time

    First published

    ट्रेंडिंग