20 C
Guwahati
Saturday, December 3, 2022
More

    MP उपचुनाव वोटिंग Update; पूरी हुई उपचुनाव की प्रक्रिया, पृथ्वीपुर में 76.05%, जोबट में 50.90%, रैगांव में 66.66 %, खंडवा 59.02% मतदान हुआ

    मध्यप्रदेश में शनिवार काे 1 लोकसभा और 3 विधानसभा उपचुनाव के लिए वोटिंग प्रक्रिया पूरी हो गई है। पृथ्वीपुर में 76.05%, जोबट में 50.90%, रैगांव में 66.66 %, खंडवा 59.02% से ज्यादा मतदान हुआ है। खंडवा में लोकसभा चुनाव और विधानसभा सीट रैगांव, जोबट और पृथ्वीपुर में उपचुनाव थे । नतीजों की घोषणा 2 नवंबर को होनी है। ये मतदान काफी दिल्चस्प रहा यहां पर तरह-तरह के नजारे सामने आए । बात चाहे चुनाव प्रचार की हो या मतदान दोनों में ही नजारे काफी अलग से थे ।

    इस दौरान मतदान केंद्रों में अलग-अलग रंग देखने को मिले। खंडवा विधानसभा सीट पर वोटिंग का बहिष्कार हुआ तो कहीं, ईवीएम ने मतदान को लेट कर दिया। वहीं, रैगांव में केंद्रों पर तैनात विभिन्न पार्टियों के प्रतिनिधियों से करीब 6 मोबाइल जब्त हुए तो जोबट में कांग्रेस प्रत्याशी ने किया जीत का दावा किया। प्रथ्‍वीपुर में बीजेपी ने कांग्रेस के खिलाफ निर्वाचन आयोग में शिकायत दर्ज कराई।

    उपचुनाव में हुए विवाद

    एक हजार का सिलेंडर बना विवाद का कारण

    बुरहानपुर के नेपानगर के मराठी स्कूल पोलिंग बूथ के बाहर भाजपा और कांग्रेस नेताओं के बीच बहस हो गई। यहां किसी ने रसोई गैस का सिलेंडर रखा था। इस पर एक हजार रुपए की पर्ची चस्पा थी। मौके पर पहुंचे भाजपा नेताओं ने इसका विरोध किया। तहसीलदार सुंदरलाल ठाकुर ने सिलेंडर हटवाकर दोनों पक्षों को शांत कराया। नगर कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष सोहन सैनी का कहना है कि हमारी ओर से सिलेंडर नहीं रखवाया गया।

    1000 की पर्ची चिपका सिलेंडर

    शिक्षक की हार्टअटैक से मौत

    खरगोन में चुनाव ड्यूटी में लगे एक टीचर की हार्ट अटैक से मौत हो गई। खंडवा लोकसभा क्षेत्र के खरगोन में चुनाव ड्यूटी कर रहे एक शिक्षक की हार्ट अटैक से मौत हो गई। मृतक शिक्षक दयाराम जाधव, बालक छात्रवास आश्रम सरवरदेवला में पदस्थ थे। यह शिक्षक बड़वाह विधानसभा क्षेत्र में तैनात रिजर्व मतदान दल में शामिल थे। तभी उन्हें दिल का दौरा पड़ा जिससे उनकी मौत हो गई। इस खबर से क्षेत्र में गम का माहौल छा गया।

    शिक्षक दयाराम जाधव

    सांसद की गाड़ी का चालान

    डवा में बैतूल सांसद दुर्गादास उइके की गाड़ी का 1500 रुपए का चालान काटा गया। गाड़ी में सांसद नहीं थी, लेकिन उनका स्टाफ हूटर बजा कर जा रहा था। आचार संहिता के उल्लंघन पर यह कार्रवाई की गई है।

    सांसद की गाडी

    कांग्रेस प्रत्याशी ने किया जीत का दावा

    जोबट कांग्रेस प्रत्याशी महेश पटेल ने मतदान शुरू होते ही जीत का दावा किया। उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि वे करीब 30 हजार मतों से विजयी हो रहे हैं। भाजपा के राज में विकास रुक गया है, किसान परेशान हैं, बेरोजगारी के मार युवा झेल रहे हैं। महंगाई बढ़ती जा रही है। सभी का जनआक्रोश है। जोबट से भाजपा प्रत्याशी सुलोचना रावत ने मतदान किया। खंडवा में कांग्रेस उम्मीद्वार राज नारायण सिंह ने अपने गांव पहुंचकर मतदान किया, इस दौरान उनकी पत्नी भी साथ थी।

    आधा दर्जन मोबाइल जब्त

    रेगांव में उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही ने कई केंद्रों का निरीक्षण किया, जहां उन्होंने लोगों को मास्क और सोशल डिस्टेसिंह का पालन करने के लिए भी जागरूक किया, इसी के साथ दुबारी, शिवराजपुर व कल्पा मदीकला स्थित केंद्रों के निरीक्षण के दौरान केंद्रों पर तैनात विभिन्न पार्टियों के प्रतिनिधियों से करीब 6 मोबाइल जब्त किए।

    अब तक की अपडेट

    दोपहर 2:15 बजे: बुरहानपुर के नेपानगर के मराठी स्कूल पोलिंग बूथ के बाहर भाजपा और कांग्रेस नेताओं के बीच बहस हो गई। यहां किसी ने रसोई गैस का सिलेंडर रखा था। इस पर एक हजार रुपए की पर्ची चस्पा थी। मौके पर पहुंचे भाजपा नेताओं ने इसका विरोध किया। तहसीलदार सुंदरलाल ठाकुर ने सिलेंडर हटवाकर दोनों पक्षों को शांत कराया। नगर कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष सोहन सैनी का कहना है कि हमारी ओर से सिलेंडर नहीं रखवाया गया।

    दोपहर 1:00 बजे: पृथ्वीपुर में 53% और रैगांव में 44 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ है। जोबट में 40 फीसदी मतदान।

    दोपहर 12:30 बजे: अब तक वोटिंग के दौरान चारों सीटों पर 13 बैलेट यूनिट, 8 कंट्रोल यूनिट और 13 वीवीपैट बदली गई हैं। सबसे ज्यादा पांच बैलेट यूनिट पृथ्वीपुर में बदला गया है। इसके बाद खंडवा के पंधाना में चार बैलेट यूनिट बदली गई है।

    12:00 बजे:खरगोन – ईवीएम मशीन खराब, करीब एक घन्टे से मतदान रूका, भीकनगांव मतदान केन्द्र 66 पिंक बूथ पर रूका मतदान, मशीन बदलने की लापरवाही, कई मतदाता बिना मतदान के लौटे।

    सुबह 11:43 बजे: खण्डवा उपचुनाव के दौरान बड़वाह विधानसभा क्षेत्र में रिजर्व मतदान दल में शामिल शिक्षक दयाराम जाधव का ह्रदयाघात से निधन हो गया। शिक्षक जाधव बालक छात्रवास आश्रम सरवरदेवला में कार्यरत थे। वे बड़वाह में रिजर्व पार्टी में डयूटी पर गए थे।इसकी पुष्टि बड़वाह एसडीएम अनुकूल जैन की है।

    सुबह 11:20बजे: सतना के रैगांव सीट पर जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कटेसरिया और पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह ने बठिया कला मतदान केंद्र 265 के निरीक्षण के दौरान समीप रेलवे लाइन अंडर पास पर वोटरों को ढोते हुए दो वाहन पकड़े गए है।

    सुबह 11:10 बजे: रैगांव विधानसभा उप निर्वाचन 2021 में सूबह 7 बजे से 11 बजे तक कुल 33.62 प्रतिशत मतदान
    33.98 प्रतिशत पुरूषों व 33.22 प्रतिशत महिलाओं ने डाले वोट।

    सुबह 11बजे: सतना के रैगांव में उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही ने शिवराज पुर,दुबारी, कल्पा मढ़ीकला के मतदान केन्द्र पर किया निरीक्षण। एजेंटों के पास पकड़े गए 6 मोबाइल फोन ।

    सुबह 10:45बजे:रैगांव विधानसभा उपचुनाव मतदान केंद्र क्रमांक 252 प्रा शा उमरी में पीपीई किट में नज़र आए लोग। पूरा मतदान दल पी पी ई किट पहने हुए नजर आया नज़र है। कोरोना गाइडलाइंस का रखा जा रहा है विशेष ध्यान ।

    सुबह 10:30:बजे जोबट सीट पर सुबह नौ बजे तक 12 फीसदी से ज्यादा मतदान

    सुबह 10:15बजे: खंडवा में मतदान का बहिष्कार करने वाले गांवों की संख्या बढ़ी। पंधाना के अर्दलाकला सहित गांव बिहार, मांधाता के गांव हैडई में भी बहिष्कार। रैगांव के कोठी मतदान केंद्र 211 में वीवीपैट में पर्ची फंस जाने से दूसरी बार मतदान रुका

    सुबह 10: खंडवा के पंधाना विधानसभा की टेमी ग्राम पंचायत के गांव अरदलाकला में मतदान के बहिष्कार के बाद पहुंचे अफसर और पुलिस फोर्स। रोड की मांग कर रहे ग्रामीणों को मतदान को लेकर समझाया गया है, लेकिन वो नहीं माने है।

    सुबह 9:55बजे: बुरहानपुर के नेपानगर के वार्ड क्रमांक 14 चूना भट्टा क्षेत्र के राजीव नगर में एक बार फिर मेन गेट पर मतदान रोकने का बैनर लगा दिया गया था। इस बार भी युवा, बुजुर्ग, महिला मतदाता हाथ में पोस्टर लेकर चुनाव बहिष्कार की चेतावनी देते नजर आए। दरअसल यहां करीब 40 साल से रह रहे परिवारों को पट्टे नहीं मिले हैं। पिछली बार भी विरोध के चलते चंद लोगों ने ही मतदान किया था।

    सुबह 9:30: बजे पृथ्वीपुर विधानसभा उपचुनाव का अब तक 10 प्रतिशत किया गया मतदान।

    सुबह 9.20:बजे पृथ्वीपुर विधानसभा से कांग्रेस प्रत्याशी नितेंद्र राठौर, पत्नी के साथ मतदान केंद्र पहुंचे। वोट डालने से पहले नितेंद्र ने हनुमान मंदिर पहुंचकर पूजा की।

    सुबह 9:15: बजेजोबट विधानसभा में पूजा अर्चना के बाद अपना वोट डालने पहुंचीं भाजपा प्रत्याशी सुलोचना रावत। वहीं, संत सिंगाजी समाधि स्थल के दर्शन के बाद खंडवा लोकसभा से कांग्रेस प्रत्याशी राजनारायणसिंह ने खंडवा स्थित महादेवगढ़ मंदिर जाकर दर्शन किए। महादेवगढ़ एक हिंदू संगठन भी है, जो चुनाव में निर्णायक भूमिका निभाता है।

    सुबह 9 बजे:जोबट विधानसभा उप निर्वाचन के तहत सुबद 9 am तक 12.88 % मतदान।

    सुबह 8:30:बजे खंडवा शहर के बूथ क्रमांक 195 पर वोटर आईडी कार्ड नहीं लाने पर अफसरों ने वोट देने से मना किया।
    ​​​ BJP पार्षद ने मौके से कलेक्टर, एसडीएम को फोन किया।

    सुबह 8:10:बजे खंडवा विधानसभा के बूथ क्रमांक 286, पंधाना में बूथ क्रमांक 36, बोरगांव में 186, 187 पर भी ईवीएम में तकनीकी गड़बड़ी। बुरहानपुर के रूईकर वार्ड मतदान केंद्र में ईवीएम में आई तकनीकी गड़बड़ी। अमले ने दुरुस्त किया। करीब 15 मिनट मतदान प्रभावित रहा।

    सुबह 7:52:बजे खंडवा के पंधाना विधानसभा क्षेत्र के गांव अरदलाकलां में वोटरों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया है। कहा कि रोड नहीं तो वोट नहीं। अभी तक कोई वोट डालने नहीं पहुंचा।

    सुबह 7:50:बजे खंडवा में 3 स्थानों पर ईवीएम खराब हो गईं। मूंदी के बूथ क्रमांक 187, छैगांवमाखन में 66, 68 में खराब ईवीएम को बदला जा रहा है।

    सुबह 7:45:बजे रैगांव विधानसभा के कोठी बूथ नंबर 210 की वोटिंग मशीन बदली गई। मशीन में खराबी आ गई थी। यहां पर वोटिंग के लिए लोगों की लाइन लगी है।

    सुबह 7:40:बजेबुरहानपुर के संजय नगर में भाजपा प्रत्याशी ज्ञानेश्वर पाटिल ने संजय नगर में किया मतदान। उन्होंने दावा किया कि प्रधानमंत्री मोदी के काम के आधार पर जीत मिलेगी।

    सुबह 7:30:बजे खंडवा से कांग्रेस कैंडिडेट राजनारायणसिंह पुरनी ने अपने गांव पुरनी स्थित मतदान केन्द्र पर पत्नी के साथ मतदान किया। मतदान के बाद कहा कि आठों विधानसभा सीटों पर कांग्रेस मजबूत। दावा किया कि जनता महंगाई से त्रस्त, 2 लाख वोटों से जीतेंगे।

    राजनारायणसिंह पुरनी ने डाला वोट
    भाजपा प्रत्याशी ज्ञानेश्वर पाटिल परिवार के साथ वोट डाला

    Published:

    Follow TIME8.IN on TWITTER, INSTAGRAM, FACEBOOK and on YOUTUBE to stay in the know with what’s happening in the world around you – in real time

    First published

    ट्रेंडिंग