24.6 C
Guwahati
Tuesday, June 28, 2022
More

    नरेंद्र मोदी के नाम पर होगा दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, अमित शाह ने किया एलान

    दिल्ली (Delhi).  अहमदाबद में तैयार हुए दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का नाम बदल दिया गया है. इस स्टेडियम का नाम अब मोटेरा नहीं बल्कि ‘नरेंद्र मोदी स्टेडियम’ होगा. इस बात का एलान गृहंमंत्री अमित शाह ने स्टेडियम के उद्घाटन समारोह को दौरान किया. उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी ने बतौर गुजरात सीएम इसका सपना देखा था, जो अब पूरा हुआ. 

    जानकारी के मुताबिक केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले तीसरे टेस्ट से पहले स्टेडियम के उद्घाटन समारोह में नए नाम का ऐलान किया. उन्होंने कहा, अहमदाबाद को अब स्पोर्ट्स सिटी के नाम से जाना जाएगा. नए स्टेडियम को दुनिया के सबसे बड़े और सबसे हाइटेक स्टेडियम के तौर पर विकसित किया गया है. हमने यहां इस तरह की सुविधा कर दी है कि 6 महीने में ओलंपिक, एशियाड और कॉमनवेल्थ जैसे खेलों का आयोजन किया जा सकता है.

    यह भी पढ़ें: पालघर मामले में सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई दो हफ्ते टली

    वहीं क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया. उद्घाटन समारोह के समय  केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, खेल मंत्री किरेन रिजिजू और राज्य के डिप्टी सीएम नितिन पटेल भी मौजूद रहे थे. राष्ट्रपति ने मौके पर स्टेडियम में खेल परिसर के निर्माण कार्य की शुरूआत के समारोह में भी भाग लिया. इसका नाम सरदार पटेल खेल परिसर होगा और इसमें फुटबॉल, हॉकी, बास्केटबॉल, कबड्डी, मुक्केबाजी जैसे खेलों की सुविधायें होंगी.

    स्टेडियम में क्या है खास:

    इस स्टेडियम में 1,32,000 लोगों के बैठने की क्षमता है. स्टेडियम का रिवेन्यू मॉडल भी ऐसा बनाया गया है कि इसके रख-रखाव में मुश्किल ना हो और ये मुनाफ़ा भी दे सके. अहमदाबाद का यह स्टेडियम 63 एकड़ में फैला हुआ है और इसे बनाने में लगभग 800 करोड़ रुपये लगे हैं. इस स्टेडियम में 76 कॉरपोरेट बॉक्स, चार ड्रेसिंग रूम के अलावा तीन प्रैक्टिस ग्राउंड भी हैं. एक साथ चार ड्रेसिंग रूम वाला यह दुनिया का पहला स्टेडियम है. मोटेरा से पहले मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम था.  डे-नाइट मैच के लिए यहां पर खास तरह की एलईडी लाइट भी लगाई गई है. देश का ये पहला स्टेडियम है, जहां एलइडी लाइट में मैच खेला जाएगा. साथ ही इसमें लाल और काली मिट्टी की 11 पिचें बनाई गई हैं. यह दुनिया का अकेला स्टेडियम है जिसमें मुख्य और अभ्यास पिचों पर एक सी मिट्टी है.  प्रेस सूचना ब्यूरो द्वारा जारी सूचना में कहा गया ,‘‘ यह ओलंपिक आकार के 32 फुटबॉल स्टेडियमों के बराबर का है.

    Published:

    Follow TIME8.IN on TWITTER, INSTAGRAM, FACEBOOK and on YOUTUBE to stay in the know with what’s happening in the world around you – in real time

    First published

    ट्रेंडिंग