28 C
Guwahati
Tuesday, June 28, 2022
More

    22 फरवरी से दिल्ली-एनसीआर में दौड़ेगी लोकल ट्रेनें लेकिन लगेगा एक्सप्रेस किराया

    दिल्ली : दिल्ली- एनसीआर सहित उत्तर रेलवे के अन्य मंडलों के लोकल यात्रियों की परेशानी अब जल्द दूर होगी. मुंबई के बाद अब जल्द ही दिल्ली-एनसीआर में भी लोकल ट्रेनें पटरी पर उतरेंगी. रेलवे बोर्ड ने उत्तर रेलवे की 35 लोकल ट्रेनों को चलाने की अनुमति दे दी है. 22 फरवरी से ये ट्रेनें पटरी पर दौड़ेंगी लेकिन सभी ट्रेनों को फिलहाल एक्सप्रेस का दर्जा देकर चलाने का फैसला किया गया है, मतलब यात्री अनारक्षित टिकट लेकर तो चढ़ सकेंगे लेकिन किराया उन्हें एक्सप्रेस का देना होगा. इनमें दिल्ली से गाजियाबाद, पलवल, पानीपत सहित आसपास के अन्य शहरों के लिए लोकल ट्रेनें चलेगी.

    ये भी पढ़े – दिशा मामले में बड़ा खुलासा: क्यों किया था ग्रेटा ने टूलकिट संबंधी ट्वीट डिलीट

       दरअसल केंद्र सरकार ने 1 फरवरी से पूरे देश से लॉकडाउन हटा दिया है. अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही दैनिक यात्री लोकल व ट्रेनों का परिचालन जल्द शुरू करने की मांग कर रहे थे. यात्रियों का कहना है कि ट्रेनें नहीं चलने से उन्हें अपने कार्यस्थल तक पहुंचने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है फिर उनके सामने सड़क से सफर करने का विकल्प ही है, जिसमें समय और किराया दोनों ज्यादा लगता है. वहीं, कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली की सीमाओं पर बैठे किसानों के कारण भी  सड़क मार्ग से आवागमन में लोगों को परेशानी हो रही है.

       दैनिक यात्रियों की इस परेशानी को देखते हुए उत्तर रेलवे ने रेलवे बोर्ड से लेकल ट्रेनें चलाने की अनुमति मांगी थी. रेलवे बोर्ड के अधिकारियों ने कोरोना संक्रमण के बीच जरूरी दिशा निर्देश का पालन करते हुए कुछ ट्रेनें चलाने की अनुमति दी है. अधिकारियों का कहना है कि रेलवे बोर्ड की अनुमति मिलने के बाद ट्रेनों को चलाने की तैयारी शुरू कर दी गई है. टिकट बिक्री और रेलवे स्टेशन व ट्रेनों में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी कदम उठाए जाएंगे. इनमें 14 पैसेंजर ट्रेनें, पांच ईएमयू, दस एमईएमयू और छह डीएमयू शामिल हैं.

    Published:

    Follow TIME8.IN on TWITTER, INSTAGRAM, FACEBOOK and on YOUTUBE to stay in the know with what’s happening in the world around you – in real time

    First published

    ट्रेंडिंग