27 C
Guwahati
Sunday, June 26, 2022
More

    दिल्ली के लाजपत नगर मार्केट में लोगों को मिलेगी की नई सुविधा, जानें पजल पार्किंग के बारे में

    दिल्ली : आज की व्यस्त दिनचर्या में लोगों के लिए पार्किंग भी एक बड़ी समस्या है. दिल्ली के लाजपत नगर, सेंट्रल मार्केट , सरोजिनी नगर और अन्य भीड़ वाले इलाकों में भी पार्किंग लोगों के लिए एक बड़ी समस्या है लेकिन अब दिल्ली के लाजपत नगर इलाके में लोगों को इससे राहत मिलेगी . दक्षिणी नगर निगम के लाजपत नगर 3 और फिरोज गांधी रोड में पजल पार्किंग की व्यवस्था की गई है.

    क्या है पजल पार्किंग –
    यह पार्किंग वर्टिकल है और स्टील से बनी है. यह इस्पात से बना माड्युलर डिजाइन का चमकता ढ़ाचा है. यह 978 वर्ग मीटर के क्षेत्र में 27.18 करोड़ की लागत से बनाया गया है. यह प्रदूषण रहित पार्किंग का तरीका है, जिसमें कार निकालने में मात्र 150 सेकेंड का समय लगेगा जबकि परंपरागत पार्किंग में 15 मिनट का समय लगता है. इस स्वचालित पार्किंग में 264 कार पार्क करने की क्षमता है. इसके अलावा नई पार्किंग में प्रदूषण भी कम होता है और ईंधन की खपत भी नहीं होगी जबकि परंपरागत पार्किंग में कार ले जाने से प्रदूषण भी ज्यादा होता है और ईंधन की खपत अधिक होती है. साथ ही पजल पार्किंग में कार पार्क करना पारंपरिक पार्किंग की तुलना में अधिक स्वच्छ और सहज है. पजल पार्किंग के रखरखाव और संचालन के लिए केवल एक पायलट की आवश्यकता होगी.

    ये भी पढ़ें – तापसी के बाद अनुराग कश्यप का आया रिएक्शन, कहा- हमारे हेटर्स को ढेर सारा प्यारा

    मेयर अनामिका ने कहा कि ग्रीन पार्क में 136 कार क्षमता वाली टावर कार पार्किंग, अधचीनी गांव में 56 कारों के लिए स्वचालित पार्किंग अगले महीने तक शुरू हो जाएगी. वहीं निजामुद्दीन बस्ती में 86 कारों के लिए स्वचालित कार पार्किंग का काम जल्दी शुरू होने जा रहा है. इसके अलावा दक्षिणी निगम 399 कारों के लिए एम ब्लॉक मार्केट जीके 1 और 210 कारों के लिए एम ब्लॉक मार्केट जीके 2 में नई पार्किंग का निर्माण होगा.

    Published:

    Follow TIME8.IN on TWITTER, INSTAGRAM, FACEBOOK and on YOUTUBE to stay in the know with what’s happening in the world around you – in real time

    First published

    ट्रेंडिंग