25 C
Guwahati
Thursday, May 19, 2022
More

    Karva Chauth Mehndi Design: इस तरह लगाए झटपट, आसान रचने वाली मेहंदी

    भोपाल। सुहागिन महिलाओं के लिए सबसे खास पर्व है करवाचौथ और यह पूरे भारत में एक ही दिन मनाया जाता है। इस बार करवा चौथ का पर्व 24 अक्टूबर को मनाया जायेगा। करवा चौथ के दिन सुहागन हिन्दू महिलाएं अपने पति की दीर्घायु की कामना करते हुए निर्जला व्रत करती है। इस पर्व का एक खूबसूरत हिस्सा है हाथ में मेहंदी रचाना।

    इस करवाचौथ पर अपने हाथों को सजायें इन खास डिज़ाइन के साथ, चाँद का इंतजार करते हुए जब साजन आपके हाथों में अपना नाम देखेंगे तब यह व्रत और भी खास हो जाएगा। करवाचौथ पर हम आपके के लिए ऐसे खास मेहंदी के डिज़ाइन का कलेक्शन, जिनको लगाना है बेहद आसान और खूबसूरत।

    स्टाइलिश हिना मेहंदी डिजाइन

    स्टाइलिश मेहंदी टैटू डिज़ाइन मारवाड़ी मेहंदी की तरह घनी होती है लेकिन बहुत भड़कीले नहीं होती. इस डिजाइन में हाथों में मेंहदी के बीच उभरा स्पेस स्किन के कलर को उभरता है जिससे डिजाइन और साफ और सुंदर नज़र आती है। क्रिस्क्रॉसिंग लाइनों से बनी चूड़ियों की डिजाइन और ऐसे डिजाइनों का एक सामान्य हिस्सा हैं।

    फ्लोरल मेहंदी डिजाइन


    हाथों पर सज रही मेहंदी हो या मेंहदी टैटू स्टिकर, दोनों में ही फूलों की सुंदर डिजाइंस कॉमन हैं। फ्लोरल डिजाइंस में छोटे या बड़े फूलों से हाथों को सजाया जाता है, कुछ इसी तरह के टैटू मार्केट में अवेलेबल हैं।

    टिपिकल मेहंदी

    इस तरह के डिजाइंस में लाइन और कर्व जैसी आकृति देखने को मिलती है। इस प्रकार के मेहंदी टैटू डिजाइनों का आमतौर पर कोई अर्थ या कोई विशेष महत्व नहीं होता है। इस टैटू डिजाइंस के शेड्स बहुत अट्रैक्टिव होते हैं। इसी के साथ हम आपको बताते है कि किस तरह से आपकी मेहंदी गहरी रच सकती है।

    मेहंदी रचाने के आसान तरीके

    1. मेहंदी लगाने से पहले हाथों को अच्छे से धोएं और फिर इन पर सिट्रोनेला ऑयल (मेहंदी का तेल) लगा लें।
    2. मेहंदी लगाने के बाद जब मेहंदी हल्की सूख जाए तो तवे पर कुछ लौंग डालकर, उसके धुएं से मेहंदी सुखाएं, इससे मेहंदी ज्यादा रचती है।
    3. मेहंदी को हाथों से खुद ही झड़ने दें, जब तक वह अच्छे ना सूख जाए इसे हटाएं नहीं।
    4. मेहंदी जब हाथों से निकल जाए तो चूने में हल्का पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और हाथों पर रगड़ लें।
    5. चूना लगाने के बाद हाथों की सरसों की तेल से मालिश करें और अपने हाथों को गर्म जगह पर ही रखें।
    6. मेहंदी अच्छी रचाने के लिए हाथों को 6 से 8 घंटे तक पानी से दूर रखें।

    Published:

    Follow TIME8.IN on TWITTER, INSTAGRAM, FACEBOOK and on YOUTUBE to stay in the know with what’s happening in the world around you – in real time

    First published

    ट्रेंडिंग