30 C
Guwahati
Friday, August 12, 2022
More

    पिछले 6 दिनों से स्वेज नहर में फंसे विशालकाय जहाज को हटा लिया गया, दुनिया को मिली राहत

    दिल्ली: मिस्र की स्वेज नहर में पिछले 6 दिनों से फंसे एवर गिवेन नामक विशाल जहाज को आखिरकार आज हटा लिया गया. समुद्री सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनी इंचकेप शिपिंग ने यह जानकारी दी. इस जहाज के निकलने से स्वेज नहर का बाधित रास्ता फिर से खुल सकेगा.

    बता दें, मंगलवार को एशिया और यूरोप के बीच माल लेकर जाने वाला एवर गिवेन नामक विशाल जहाज, इस नहर में फंस गया था. यह दुनिया का सबसे अहम व्यापार मार्ग है, और इस पर जहाज के फंसने से व्यापार पर बुरा असर पड़ा है. सोमवार को इंचकेप ने ट्वीट में कहा कि, “एमवी एवर गिवेन ने 29 मार्च 2021 को 4 बजकर 30 मिनट पर फिर से चलना शुरू कर दिया है. उसे फिलहाल सुरक्षित किया जा रहा है. अगले चरण के बारे में ज्यादा जानकारी मिलने के बाद वह आगे बढ़ेगा.”

    यहां भी पढ़ें: एनसीपी प्रमुख शरद पवार पेट में दर्द के कारण अस्पताल में हुए भर्ती, गॉल ब्लैडर में है परेशानी

    मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, क्रू शिप को आगे बढ़ाने में तो कामयाब हो गया, लेकिन यह अभी तक स्पष्ट है कि स्वेज नहर कब तक ट्रैफिक के लिए खुलेगा. ताइवान की कंपनी एवरग्रीन मरीन कॉर्प द्वारा संचालित 400 मीटर लंबी एवर गिवेन शिप के भूमध्य सागर को लाल सागर से जोड़ने वाले महत्वपूर्ण व्यापार मार्ग में फंसने के कारण दिक्कत खड़ी हो गई. 300 से अधिक जहाज इस मार्ग में प्रवेश करने या अपनी यात्रा पूरी करने का इंतजार कर रहे हैं.

    स्वेज नहर में फंसे विशाल जहाज को हटाने के काम में दो विशेष नौकाएं (जहाजों को खींचने में इस्तेमाल आने वाली शक्तिशाली नौकाएं) लगाई गई थीं. मंगलवार को एवर गिवेन नामक विशाल जहाज इस नहर में फंस गया था. तब से अधिकारी जहाज को निकालने तथा जलमार्ग को जाम से मुक्त करने में जुटे थे. एवर ग्रिन के फंसे होने के कारण दूसरे मालवाहक जहाजों को अन्य रूट लेना पड़ रहा है, जिससे ज्यादा समय लग रहा है. आपको बता दें, इस नहर से रोज अरबों डॉलर का कारोबार होता है. ऐसे में जहाज के फंसने से वैश्विक परिवहन तथा व्यापार पर बहुत बुरा असर पड़ा है, जो पहले से ही कोरोना महामारी से प्रभावित है.

    Published:

    Follow TIME8.IN on TWITTER, INSTAGRAM, FACEBOOK and on YOUTUBE to stay in the know with what’s happening in the world around you – in real time

    First published

    ट्रेंडिंग