27 C
Guwahati
Tuesday, June 28, 2022
More

    बढ़ रहा दिल्ली का तापमान, ‘बहुत खराब श्रेणी’ में फिर पहुंची हवा

    दिल्ली: देश के कई हिस्सों में तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. इसी वजह से दोपहर के समय लोगों को गर्मी का एहसास बढ़ रहा है. देश की राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा जैसे कई राज्यों में मंगलवार को तापमान सामान्य से अधिक रहा. वही बता दें कि, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक दिल्ली की हवा अभी बहुत खराब श्रेणी में बनी हुई है. सुबह सात बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक 332 दर्ज किया गया है। साथ में दिल्ली में सुबह घना कोहरा छाए रहने की वजह से विजिबिलिटी भी काफी कम हुई.

    फरवरी महीने में ही अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस पार कर गया है, और न्यूनतम तापमान में भी सामान्य से अधिक की वृद्धि हो रही है. इसका प्रमुख कारण पश्चिमी विक्षोभ की कमजोर सक्रियता बताई जा रही है. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में गर्मी महसूस की जाएगी. प्रदेशिक मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान सामान्य से एक अधिक 11.6 डिग्री और अधिकतम तापमान सामान्य से पांच अधिक 29.4 डिग्री दर्ज किया गया.

    यहां भी पढ़ें: AISA ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया के गेट नंबर 15 पर किया प्रदर्शन, जानें वजह

    दिल्ली-एनसीआर की हवा बहुत खराब श्रेणी में

    मंगलवार को दिल्ली-एनसीआर की हवा ‘बहुत खराब श्रेणी’ में बरकरार रही. इसमें गुड़गांव की हवा भी ‘बहुत खराब श्रेणी’ में दर्ज की गई. और बता दें कि आने वाले 3 दिनों में दिल्ली-एनसीआर वासियों को हवा की बहुत खराब गुणवत्ता से राहत मिली की उम्मीद नहीं है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक मंगलवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 327 दर्ज किया गया. वहीं ग्रेटर नोएडा 375 के साथ सबसे प्रदूषित हवा वाला शहर रहा. जहाँ पिछले 24 घंटों में हवा में पीएम 10 का स्तर 305 व पीएम 2.5 का स्तर162 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज किया गया.

    Published:

    Follow TIME8.IN on TWITTER, INSTAGRAM, FACEBOOK and on YOUTUBE to stay in the know with what’s happening in the world around you – in real time

    First published

    ट्रेंडिंग