29 C
Guwahati
Monday, June 20, 2022
More

    बजट 2021: 75 साल से उपर पेंशनधारियों को टैक्स रिटर्न से छूट

    दिल्ली (Delhi):  बजट 2021 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से टैक्स पेयर्स को जिन राहतों की उम्मीद थी, उनमें से ज्यादातर पूरी नहीं की जा सकी हैं. वित्त मंत्री ने इस बार के बजट में टैक्स स्लैब में किसी तरह के बदलाव का ऐलान नहीं किया है. हालांकि सीनियर सिटीजन को इनकम टैक्स फाइलिंग से राहत दी गई है. अब 75 साल से ऊपर के पेंशनधारियों को टैक्स रिटर्न नहीं भरना पड़ेगा.

    इस दौरान वित्त मंत्री ने कहा, जब दुनिया इतने बड़े संकट से गुजर रही है, तब सभी की नजरें भारत पर हैं. ऐसे में हमें अपने टैक्सपेयर्स को सुविधाएं देनी चाहिए. टैक्सपेयर्स को सहूलियत देने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है. जिसके बाद उन्होंने एलान किया कि अब 75 साल से ऊपर के पेंशनधारियों को टैक्स रिटर्न नहीं भरना पड़ेगा. यानी अगर पेंशन के अलावा आय का कोई और स्त्रोत है तो कोई छूट नहीं मिलेगी. इसके अलावा एनआरआई लोगों को टैक्स भरने में काफी मुश्किलें होती थीं, लेकिन अब इस बार उन्हें डबल टैक्स सिस्टम से छूट मिली है. साथ ही डिजिटल लेन देन वालों को भी छूट मिलेगी.

    यह भी पढ़ें: बजट में रेलवे के लिए ऐलान, 1.10 लाख करोड़ रुपये के साथ होंगे ये काम

    वहीं टैक्स रीअसेसमेंट पर बात करते हुए वित्त मंत्री ने एलान किया कि अभी तक टैक्स रिअसेसमेंट 6 साल और गंभीर मामलों में 10 साल बाद भी केस खोले जा सकते थे. अब इसे घटाकर 3 साल किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि गंभीर कर धोखाधड़ी के मामले सिर्फ 3 साल ही पहले तक खोले जाएंगे.  इसके अलावा टैक्स ऑडिट सीमा को भी बढ़ाकर 5 से 10 करोड़ रुपए कर दिया गया है. अबसे सिर्फ एक साल में 50 लाख रुपये से ज्यादा की इनकम छिपाने वाले मामले में ही 10 साल तक फिर से फाइल खोलने की इजाजत दी जाएगी.  इसके अलावा वित्त मंत्री ने कहा, होम लोन पर ब्याज में 1.5 लाख रुपए की कटौती का प्रावधान था. अब घर के लिए ब्याज में 1.5 लाख रुपए की एक्स्ट्रा छूट 31 मार्च 2022 तक मिलेगी.

    Published:

    Follow TIME8.IN on TWITTER, INSTAGRAM, FACEBOOK and on YOUTUBE to stay in the know with what’s happening in the world around you – in real time

    First published

    ट्रेंडिंग