27 C
Guwahati
Sunday, June 26, 2022
More

    बदलने वाली है दिल्ली की सड़कों की सूरत

    दिल्ली: जल्द ही दिल्ली की दो प्रमुख सड़कें विदेशों की तर्ज पर चमकती और सुंदर नजर आएंगी दिल्ली की सड़कें बाराखंबा और केजी मार्ग कि सूरत बदलने वाली है. इन सड़कों के किनारे हरियाली होगी जो कि मन को लो भाई जी साथ ही इंटरनेट युक्त केवल युक्त केवल कियोस्क और जल क्षेत्र भी मन लुभाने वाले होंगे. इसके लिए स्टेकहोल्डर से लेकर केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान सीआरआरआई की भी मदद ली जाएगी.

    एनडीएमसी के एक अधिकारी ने बताया कि इन दोनों प्रमुख मार्गों को विकसित करने के लिए एनडीएमसी ने योजना तैयार की है इस संबंध में स्थानीय लोगों की राय लेकर इसके लिए ड्राफ्ट तैयार किया जाएगा जिसके बाद इसे काउंसिल की बैठक में संभावित बजट के साथ पास कर दिया जाएगा, अधिकारी ने बताया कि इस वर्ष के अंत तक इस योजना को लागू किया जाएगा.

    अधिकारी ने बताया किस योजना के तहत दोनों सड़कों के किनारों का विदेशों की तर्ज पर सौंदर्यीकरण किया जाएगा इसके लिए सड़कों के किनारे बेंच और हरियाली क्षेत्र को बढ़ाया जाएगा साथ में और जल स्थल बनवाए जाएंगे यह जल स्थल आकर्षक कलाकृतियों से जुड़ेंगे.


    दोनों सड़कों को एनडीएमसी ने सौर ऊर्जा की रोशनी से रोशन करने की तैयारी कर ली है. जिससे प्राकृतिक संसाधन का इस्तेमाल भी होगा और साथ में बिजली की बचत भी होगी इसके साथ में कूड़े के निस्तारण के लिए स्मार्ट बिन की व्यवस्था भी की जाएगी इंस्मार्ट बिन की मदद से कूड़ा भरते एनडीएमसी के इंटीग्रेटेड कमांड सेंटर को इस संबंध में सूचना मिल जाएगी जिससे समय रहते स्मार्ट बिन को खाली कर दिया जाएगा इसके अंदर विशेष प्रकार की चिप लगी होगी इन सड़कों पर इंटरनेट आधारित कियॉस्क की सुविधा वे होगी इन पर एलईडी स्क्रीन भी लगाई जाएगी जिसकी मदद से लोग एनडीएमसी क्षेत्र की पूरी जानकारी ले सकेंगे इस इलाके में अन्य सुविधाएं भी एक टच पर पा सकेंगे इस क्षेत्र में आपातकालीन कैमरा भी लगाए जाएंगे अधिकारियों के अनुसार दोनों मार्गों पर आपातकालीन कैमरों की मदद से नजर रखी जा सकेगी यह कैमरे इंटीग्रेटेड कमांड सेंटर से लिंक किए जाएंगे ऐसे में किसी भी आपात स्थिति में होने पर एनडीएमसी के कमांड सेंटर पर लाइव घटना की जानकारी और फुटेज उपलब्ध होगी जिसकी माध्यम से राहत कार्य भी किया जा सकेगा इसके अलावा दोनों प्रमुख मार्गों पर स्मार्ट पब्लिक टॉयलेट की व्यवस्था भी होगी.

    बाराखंबा रोड पर भारतीय संस्कृति की झलक भी देखने को मिलेगी क्योंकि बाराखंबा रोड पर सांस्कृतिक केंद्र मौजूद है इसको देखते हुए बाराखंबा रोड पर भी सांस्कृतिक चित्र को बनाया जाएगा जिससे यहां आने वाले लोग भारतीय संस्कृति की झलक भी देख पाएंगे.

    Published:

    Follow TIME8.IN on TWITTER, INSTAGRAM, FACEBOOK and on YOUTUBE to stay in the know with what’s happening in the world around you – in real time

    First published

    ट्रेंडिंग